You Are Here: Home » Punjab » Gurdaspur » Video: गाँव का ये हैण्डपंप बिना बिजली बिना हैंडल किये देता है सुद्ध पानी

Video: गाँव का ये हैण्डपंप बिना बिजली बिना हैंडल किये देता है सुद्ध पानी



पानी को लेकर यहा पूरे देश में हाहाकार मची हुई है वही पंजाब का एक ऐसा अनूठा गांव भी है यहां लोगो को पानी निकालने के लिए कोई प्रयास नही करना पड़ता यह बात जिला गुरदासपुर के ब्लॉक दीनानगर के गांव सिद्धपुर की है यहा दो ऐसे  हैंडपम्प है जिसको न बिजली की जरूरत है न हैंडपम्प के हैंडल को हिलाने की उनको बिना चलाए ही धरती से पानी चलता है। गाँव  वासियो ने बताया की पिछले एक बर्ष से ऐसे ही पानी चलता है।

यहाँ समूह भारत में  भीषण गर्मी कारण  लोगो को पानी की भारी किल्ल्त का सामना करना पड़ता है तथा आमतौर पर  मई जून महीनो में तो अकसर जमीन का पानी लेवल निचे चला जाता है जिसके कारण लोगो को भारी मुश्कलें आती है पर पंजाब के जिला गुरदासपुर के ब्लॉक दीनानगर में एक ऐसा अनूठा गाँव देखने को मिला यहाँ पर गाँव  वासियो को पानी निकालने के लिए कोई प्रयास नहीं करना पड़ता जी हा यह बात है गाँव सिद्धपुर की यहाँ पर दो ऐसे हैंडपंप देखने को मिले यहाँ पनि निकलने के लिए न तो बिजली की जरूरत है न ही हैंडपंप को हिलने की उनको बिना चलाए ही पानी निकलता है
इस मौके पर  गांव वासी राम सिंह एंड सिषो देवी  ने बताया  कि पिछले एक साल से खुद ही यह हैंडपंप पूरी रफतार से पानी बहाता रहते  है। जो कि आसपास के लोगों के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है। उन्होंने बताया है यहाँ गाँव  में ज्यादातर लोग इसी पनि का अपने घर में इस्तमाल करते है उन्होंने बताया कि यह पनि बिलकुल शुद्ध है इसकी कईवार जाँच भी  करवाई गई है। पनि बिलकुल स्वच्छ है।  लोगो ने बताया की जब से यह हैंडपंप लगे है  गाँव  वासियो को  इसका बहुत लाभ मिला है।

जब इस सबंध में सरपंच परमजीत कौर के पति वीरा राम ने बताया की एक बर्ष पहले डीसी साहिब के तरफ से ग्रांट मुहैया करवाई गई थी जिससे यह हैंडपंप लगाया गया था बरी मुस्किलो के चलते यहाँ पर पनि मिला था जब पनि मिला तो यह आटोमेटिक चलने लगा जिसका गांव वासी पूरा लाभ ले रहे है

जब इस सबंध में एसडीओ प्रेम सागर शर्मा ने भी ज्यादा इसके बारे में नहीं बता सके उन्होंने बताया  कि वहां पर वाटर लेवल हाई होने के कारण ऐसा हमे देखने को मिला है जिसको आर टी ईसम कहते है।

About The Author

Journalist

Number of Entries : 2925

Leave a Comment

Close
Please support the site
By clicking any of these buttons you help our site to get better
Scroll to top